श्रीलंका घूमने जाने वालों की अब मौज ही मौज, जल्द ही बिना वीजा मिलेगी एंट्री

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है जो मैत्री देशों को वीज़ फ्री एंट्री देने की संभावनाओं का अध्ययन करेंगी ताकि इन देशों से आने वाले पर्यटकों में इज़ाफा किया जा सके.

sri-lanka

नई दिल्लीः भारतीय टूरिस्टों के लिए श्रीलंका जाना जल्द बेहद आसान हो सकता है. श्रीलंका की सरकार जल्द भारत, चीन जैसे देशों से आने वाले पर्यटकों के लिए श्रीलंका में वीज़ा फ्री एंट्री की व्यवस्था पर विचार कर रही है. देश के पर्यटक मंत्री जॉन अमारतुंगा ने ये जानकारी दी. इस सिलसिले में उन्होंने बताया की श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने एक टास्क फोर्स का गठन किया है जो मैत्री देशों को वीज़ फ्री एंट्री देने की संभावनाओं का अध्ययन करेंगी ताकि इन देशों से आने वाले पर्यटकों में इज़ाफा किया जा सके.

उन्होंने आगे बताया, ‘ श्रीलंका की पहल का लाभ भारत, चीन के साथ ही कुछ यूरोपीय देशों और अन्य एशियाई देशों को होगा. टास्क फोर्स की सिफारिशों के आधार पर इस प्रस्ताव को अक्टूबर से नवंबर और मार्च से अप्रैल महीने के बीच लागू किया जा सकता है.’

दशक पहले श्रीलंका में लिब्रेशन टाइगर ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) के साथ छिड़े गृह युद्ध के कारण देश को पर्यटन के क्षेत्र में कठिनाईयों का सामना करना पड़ा था. हालांकि इस वक्त ये द्वीपों का देश एशिया में टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन में शुमार है. साल 2018 के शुरुआती छह महीनों में देश में आने वाले टूरिस्टों में 15.3% के साथ रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है और 206,337 टूरिस्टों के साथ भारत इस लिस्ट में सबसे शीर्ष पर है. वहीं चीन 136,294 के साथ दूसरा ऐसा देश है जहां से सबसे ज्यादा पर्यटक श्रीलंका आते हैं.

श्रीलंका सरकार के नियमों के मुताबिक यहां आने वाले सभी पर्यटकों को आने से पहले इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवेल ऑथराइजेशन प्राप्त करना होता है. वहीं सिंगापुर, मालदीव और सैशैल्स जैसे देशों के पर्यटकों को यहां आने के लिए ETA की जरूरत नहीं होती और ये फ्री वीज़ा ऑन अराइवल की मदद से श्रीलंका आ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *