दिल्ली में बाढ़ का खतरा और बढ़ा, खतरे के निशान से एक मीटर ऊपर बह रही यमुना

DM के आदेश पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने पुल से गुजरने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया है. इसके साथ ही यमुना से लगे निचले इलाकों को भी खाली कराने का आदेश दिया गया है.

Delhi Rain

नई दिल्ली: दिल्ली में लगातार मंडरा रहा बाढ़ का खतरा और बढ़ गया है. जानकारी के मुताबिक बीती रात करीब 10बजे भी हरियाणा के यमुनानगर के हथिनीकुंड बांध से 26096 क्यूसेक पानी छोड़ा गया. सुबह पांच बजे यमुना खतरे से निशान से एक मीटर से ज्यादा ऊपर बह रही है. दिल्ली में खतरे का निशान 204.83 है जबकि अभी हालत ये है कि यमुना करीब 206 मीटर पर बह रही है. निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित जगह पहले ही भेज दिया गया है.

 

पुराना पुल दोनों तरफ से बंद
यमुना नदी का जल स्तर बढ़ जाने के कारण लोहे के पुल को यातयात के लिए दोनों तरफ से बंद कर दिया गया है. पुराना पुल बंद होने से दिल्ली में 27 पैसेंजर ट्रेनें रद्द, कई के रूट बदले गए, हालांकि बाद में रेल यातायात सामान्य हो गया. DM के आदेश पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने पुल से गुजरने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया है. इसके साथ ही यमुना से लगे निचले इलाकों को भी खाली कराने का आदेश दिया गया है.

 

बाढ़- बारिश और तूफान से 539 की मौत
देश के आधे हिस्से में बाढ़ और बारिश का कहर जारी है. लगातार हो रही तेज बारिश ने भी दिल्ली वालों का जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. राजधानी दिल्ली से लेकर पटना तक एक जैसे हालात हैं. देश भर में बाढ़ बारिश और तूफान से अब तक 539 लोगों की मौत हो चुकी है.

 

मुख्यमंत्री कर चुके हैं आपात बैठक
किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन अलर्ट पर है. कल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों के साथ बैठक की और स्थिति इंतजामों का जायजा लिया. इसके साथ ही डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने युमना के किनारे इलाकों का दौरा भी किया. पूर्वी दिल्ली के डीएम ने बताया कि सभी तैयारियां कर ली गईं अगर जरूरत पड़ी तो एनडीआरएफ की मदद भी ली जाएगी.

 

आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?
उत्तर प्रदेश को पहले तरसाने के बाद मॉनसून जो मेहरबान हुआ तो आफत ही बन गया. आज राज्य के मध्य और पूर्वी शहरों में जल भराव या बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं क्योंकि झांसी, कानपुर, फ़तेहपुर, बांदा, हमीरपुर, लखनऊ, सुल्तानपुर, वाराणसी, इलाहाबाद और जौनपुर सहित मध्य और पूर्वी यूपी में पहले से ही मूसलाधार बारिश हो रही है. आज भी भीषण वर्षा के आसार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *