WWDC 2018: चेन्नई के इस लड़के को Apple ने दिया बड़ा सरप्राइज

कैलिफोर्निया के सैन जोस में चल रहे WWDC 2018 के पहले दिन राजा विजयराम को एपल डिजाइन अवॉर्ड दिया गया. ये अवॉर्ड उन्हें उनकी एप Calzy के लिए दिया गया.

Calzy

नई दिल्लीः चेन्नई के रहने वाले राजा विजयराम के लिए WWDC 2018 हमेशा यादगार रहेगा. एपल के डेवलपर कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने विजयराम को वो सरप्राइज दिया है जिसे वो ताउम्र भुला नहीं पाएंगे. कैलिफोर्निया के सैन जोस में चल रहे WWDC 2018 के पहले दिन राजा विजयराम को एपल डिजाइन अवॉर्ड दिया गया. ये अवॉर्ड उन्हें उनकी एप Calzy के लिए दिया गया. राजा जब सैन जोस के लिए उड़ान भरे तो उन्हें एपल की ओर से ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई. एपल ने उन्हें जब WWDC के मंच पर बुलाकर ये अवॉर्ड दिया तो ये उनके लिए एक बड़ा सरप्राइज था. इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए राजा ने कहा, मुझे इसका कोई आइडिया नहीं था. मुझे लगा था कि मैं WWDC में बस लोगों से मिलूंगा.

तमिल फिल्मों से कोडर तक का सफर

राजान विजयराम की कहानी काफी मजेदार और लुभाने वाली है. राजा ने तमिलनाडु के थेनी जिले से मैकेनिकल इंजिनियर की पड़ाई की. इसके बाद अपने इंजिनियरिंग का काम छोड़कर उन्होंने वीएफएक्स की दुनिया में कदम रखा. उन्होंने तमिल फिल्मों में काम किया जिनमें से कुछ फिल्मों में रजनीकांत बतौर एक्टर रहे.

राजा बताते हैं कि मैंने अपना पहला आईफोन खरीदा और एप्स का इस्तेमाल किया तो मुझे लगा कि मैं एप की दुनिया में कुछ कर सकता हूं और मैं कोडिंग सीखने लगा. इसके बाद उन्होंने Calzy एप एपल के एप स्टोर के लिए बनाया.

क्या है Calzy एप?

Calzy एक कैलकुलेटर है लेकिन ये आम कैलकुलेटर से बेहद अलग है. इस कैलकुलेटर में वो हर चीज है जो एक आम कैलकुलेटर में नहीं होती. इसमें एक्सप्रेशन व्यू ऑप्शन दिया गया है जहां यूजर अपनी कैलकुलेशन के सारे स्टेप जो फॉलो किए गए हैं, देख सकता है. इसमें साइनटिफिक कैलकुलेटर भी दिया गया है. जिसे सेटिंग में जाकर 3D टच के जरिए पाया जा सकता है.

एपल का मानना है कि इस एप ने कैलकुलेटर को रिडिफाइन किया है यानी कैलकुलेटर की नई परिभाषा गढ़ी है. एप स्टोर में इसकी कीमत 159 रुपये है और ये सिर्फ iOS प्लेटफॉर्म पर ही उपलब्ध है. ये सभी एपल डिवाइस यानी मैक, आईफोन, आईपैड, एपल वॉच पर काम करता है.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *