CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू

cbse1-580x395

नई दिल्लीकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) की दसवीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं और बोर्ड इन वाषिर्क परीक्षाओं से जुड़ी तैयारियों को अंतिम रूप दे रहा है. इस वर्ष 8,86,506 छात्रों ने कक्षा दस की परीक्षाओं के लिए पंजीकरण कराया है. यह संख्या पिछले साल की तुलना में 15.73 प्रतिशत अधिक है.

वहीं, 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 10,98,981 छात्रों ने पंजीकरण कराया है. इस आंकड़े में पिछले वर्ष की तुलना में 2.82 फीसदी की वृद्धि हुई है. कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकृत छात्रों की संख्या में अगले सत्र में इजाफा की संभावना है क्योंकि सीबीएसई ने तब बोर्ड परीक्षाओं को आवश्यक बनाने का फैसला किया है.

अभी ये परीक्षाएं स्वैच्छिक है. देश भर में 16,363 केंद्रों पर कक्षा दस की परीक्षाएं का आयोजन किया जाएगा. वहीं 10,678 केंद्रों पर 12वीं कक्षा की परीक्षाओं का आयोजन होगा. कुछ खाड़ी देशों में 58 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं और विभिन्न अन्य देशों में छह परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं.

सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार, 10 मार्च को हिन्दी कोर्स ‘ए’ और ‘बी’, 22 मार्च को साइंस , 25 मार्च को संस्कृत, 30 मार्च को अंग्रेजी, 3 अप्रैल को गणित, 5 अप्रैल को फाउंडेशन आफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, 8 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान और 10 अप्रैल को गृह विज्ञान जैसे विषयों की परीक्षा ली जाएगी.

वहीं, छात्रों को आसानी से परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बड़ा कदम उठाया है. सीबीएसई की एक एप के जरिए अब छात्र अपने परीक्षा केंद्रों का पता लगा सकते हैं. ये एप छात्रों को परीक्षा केंद्र की लोकेशन ही नहीं बल्कि पूरी जानकारी देगा.

ये एप छात्रों को परीक्षा केंद्र का पूरा पता, इमेजेज और लोकेशन के बारे में छात्रों को जानकारी देगा. इसके लिए छात्रों या अभिभावकों को एप पर रजिस्टर करके ‘वन टाइम पासवर्ड’ भरना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *