नासिक: जिम में एक्सरसाइज के दौरान हुई 19 साल के युवक की मौत

GYM-580x380

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के नासिक में जिम करते हुए 19 साल के युवक की मौत हो गई. शुक्रवार शाम को युवक जिम करते हुए बेहोश हो गया था जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. युवक को जिम में ज्वाइन किए हुए तीन दिन ही हुए थे. युवक इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा था. पुलिस का मानना है कि युवक की तबीयत ठीक नही थी, फिर भी वो जिम कर रहा था. घटना शुक्रवार शाम 6 बजे की है. सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दे रहा है कि युवक जिम करते-करते खड़ा हो गया और फिर अचानक बेहोश हो गया है. मृतक की पहचान अंजिक्य के नाम से हुई है.

जिम जाने से पहले रखें इन बातों का ख्याल
कम उम्र में न जाएं जिम
– अगर आप की उम्र 15 साल से कम है तो आप जिम न जाएं. ऐसा भी देखा गया है कि कम उम्र में जिम जाने वाले बच्चों को भविष्य में हेल्थ संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

समय से जिम जाएं– जो लोग नियमित समय से जिम नहीं जाते उनके लिए भी जिम फायदे से ज्यादा नुकसान दे सकता है. जिम सुबह और शाम को ही जाना चाहिए इसके अलावा और किसी समय नहीं.

बुखार होने पर न जाएं जिम– अगर आपको बुखार से तो आप जिम न जाएं. बुखार में शरीर कमजोर होता है ऐसे में जिम करने पर शरीर और कमजोर हो जाता है.

अटैक्स और पथरी के रोगी न जाएं जिम– जिन लोगों को पथरी और अटैक की की बीमारी है वो लोग जिम से दूरी बनाए रखें. इसके अलावा जिन लोगों की उम्र 45 से पार है वे लोग जिम न जाकर वॉक के जरिए अपने आप को तंदुरुस्त रख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *