आज दोपहर 12.30 बजे आएंगे यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास के नतीजे, यहां देखें रिजल्ट

10th1-580x395

इलाहाबाद: यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास के नतीजे आज यानी नौ जून को दोपहर 12.30 बजे राज्य बोर्ड के हेडक्वार्टर इलाहाबाद से जारी किए जाएंगे. दुनिया के सबसे बड़े एजूकेशनल बोर्ड का दर्जा रखने वाला यूपी बोर्ड इस बार तकरीबन साठ लाख स्टूडेंट्स के रिजल्ट घोषित करेगा. बोर्ड के नतीजे आप upresults.nic.in लिंक पर जा कर देख सकते हैं. इस बार के इम्तहान के लिए दसवीं क्लास में चौंतीस लाख चार हजार और बारहवीं क्लास क्लास छब्बीस लाख छप्पन हजार स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था.

दोबारा चेक कराई गई 90% से ऊपर वालों की कॉपियां

इस बार दसवीं और बारहवीं क्लास के तकरीबन 6 लाख स्टूडेंट्स ने बीच में इम्तहान छोड़ा था. हालांकि बोर्ड सभी स्टूडेंटन्स के रिजल्ट जारी करता है. बिहार बोर्ड के नतीजों से सबक लेते हुए यूपी बोर्ड ने इस बार नब्बे फीसदी से ज़्यादा नंबर पाने वाले स्टूडेंट्स की कॉपियां दोबारा चेक कराई हैं.

रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पिछले साल के मुकाबले इस बार का रिजल्ट तकरीबन पचीस दिन की देरी से जारी किया जा रहा है. यूपी में विधानसभा चुनाव की वजह से इस बार के इम्तहान 16 मार्च से शुरू होकर 21 अप्रैल तक चले थे. हालांकि दसवीं के इम्तहान 31 मार्च को ही ख़त्म हो गए थे. हालांकि लैपटॉप और टैबलेट की स्कीम ख़त्म हो जाने में स्टूडेंट्स में कुछ सालों पहले जैसा उत्साह नहीं है.

60 लाख स्टूडेंट्स में से 26 लाख लडकियां
इम्तहान के लिए आवेदन करने वाले तकरीबन साठ लाख स्टूडेंट्स में से छब्बीस लाख के करीब लडकियां हैं. यह लगातार तीसरा मौका होगा, जब दसवीं और बारहवीं के नतीजे एक साथ ही जारी किये जाएंगे. रिजल्ट के साथ ही दसवीं और बारहवीं दोनों ही क्लास में कामयाब होने वाले टॉपर्स की मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी. पिछले साल दसवीं और बारहवीं दोनों ही क्लास में 87 फीसदी छात्रों को कामयाबी मिली थी.

योगी राज में बोर्ड का रिजल्ट किस तरह आएगा, इसे लेकर लोग अलग-अलग कयास लगा रहे हैं. हालांकि सीएम योगी की अगुवाई में बनने वाली नई सरकार के शपथ ग्रहण से पहले ही बोर्ड के इम्तेहान शुरू हो गए थे. दावा किया जा रहा है कि नक़ल में सख्ती की वजह से इस बार ज़्यादा स्टूडेंट्स ने बीच में ही इम्तेहान छोड़ दिया था.

बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी मार्कशीट

इस बार नक़ल रोकने को लेकर बड़े-बड़े दावे किये गए थे, लेकिन इम्तहान के दौरान तमाम शहरों में सरेआम नक़ल होने की तस्वीरें सामने आई थीं. नतीजे कल नौ जून को दोपहर साढ़े बारह बजे इलाहाबाद में बोर्ड के हेडक्वार्टर से जारी किये जाएंगे. सभी स्टूडेंट्स की मार्कशीट नतीजे घोषित होने के कुछ देर बाद ही बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *